Type Here to Get Search Results !

IB Recruitment 2023: इंटेलीजेंस ब्यूरो में बंपर पद पर निकली भर्ती, 21 जनवरी से शुरू होंगे आवेदन

Intelligence Bureau Recruitment 2023: भारतीय खुफिया एजेंसी ने कई पद पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत मल्टी टास्किंग स्टाफ और सिक्योरिटी असिस्टेंट/एग्जीक्यूटिव के पद भरे जाएंगे. वे कैंडिडेट्स जो इन पद के लिए आवेदन करने की योग्यता और इच्छा रखते हों, वे एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद अप्लाई कर सकते हैं. अभी आवेदन शुरू नहीं हुए हैं. आवेदन शुरू होंगे 21 जनवरी 2023 से.

IB Recruitment 2023: इंटेलीजेंस ब्यूरो में बंपर पद पर निकली भर्ती, 21 जनवरी से शुरू होंगे आवेदन


इस वेबसाइट से भरें फॉर्म

इंटेलीजेंस ब्यूरो के इन पद पर केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए आपको मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स जिसके अंतर्गत ये विभाग आता है, कि वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता है – mha.gov.in.

कैसे होगा चयन

इन वैकेंसी के लिए कैंडिडेट का चयन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट और इंटरव्यू के माध्यम से होगा. पहला चरण पास करने वाले उम्मीदवार ही अगले चरण में जा पाएंगे. इस विषय में डिटेल में जानकारी पाने के लिए ऊपर बतायी गई वेबसाइट पर जा सकते हैं.

क्या है पात्रता

इन पद पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी. जहां तक शैक्षिक योग्यता की बात है तो इन भर्तियों के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना जरूरी है.

अन्य अर्हताएं

इसके अलावा भी आवेदन संबंधी कुछ अर्हताएं हैं जिनका पूरा होना जरूरी है. इनकी संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है.

  • आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट भारत का ही नागरिक हो.
  • उम्मीदवार का फिजिकली फिट होना भी जरूरी है. संस्थान द्वारा लागू नियमों के मुताबिक उसकी फिजिकल फिटनेस ठीक होनी चाहिए ताकि वो अपनी जिम्मेदारियों को निभा सके.
  • कैंडिडेट का किसी प्रकार का क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए न ही उसके खिलाफ कोर्ट में कोई क्रिमिनल केस पेंडिंग होना चाहिए. एंटी नेशनल एक्टिविटी में भी उसका नाम नहीं होना चाहिए.
  • कैंडिडेट की जिस रीजन में पोस्टिंग होती है उसे वहां की भाषा बोलनी, लिखनी और पढ़नी आनी चाहिए.
  • इसके साथ ही कंप्यूटर की नॉलेज भी जरूरी है.
  • अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी विस्तार में पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad


Today's Deal