Type Here to Get Search Results !

​IAS Success Story: IAS बनने के लिए अनु कुमारी ने की कड़ी मेहनत, मंजिल पाने के लिए बच्चे से रहीं दूर

IAS Success Story: हर एक होनहार का सपना होता है कि वह यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस और आईपीएस अधिकारी बने. लेकिन यह सपना हर किसी का पूरा नहीं  होता है. हम बात कर रहे हैं अनु कुमारी की. अनु कुमारी जिन्होंने कई मुश्किलों के बाद अपने लक्ष्य को प्राप्त किया और आईएएस बन कर मिसाल कायम की. उन्होंने वर्ष 2017 की यूपीएससी परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त किया था.

IAS बनने के लिए अनु कुमारी ने की कड़ी मेहनत, मंजिल पाने के लिए बच्चे से रहीं दूर

हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली अनु कुमारी की सफलता की कहानी काफी दिलचस्प है. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से फिजिक्स से पोस्ट ग्रेजुएशन किया इसके बाद उन्होंने एमबीए की पढ़ाई पूरी की.वह मुंबई स्थित आईसीआईसी बैंक में नौकरी करने लगी. साल 2012 में उनकी शादी हो गई और वह गुरुग्राम में रहने लगी. यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और अपने बच्चे से भी दो साल तक दूर रहीं. वह अपने पहले प्रयास में तो सफल नहीं हुई लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. साल 2017 में देश में दूसरा स्थान प्राप्त कर आईएएस बनी.

ठान लें तो नामुमकिन कुछ भी नहीं
अनु के दोस्त स्कूल के समय से ही उन्हें सिविल सेवा परीक्षा की परीक्षा देने को प्रेरित करते थे. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए अनु ने पहले नौकरी की फिर उन्होंने नौकरी छोड़कर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की. इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की शादी-शुदा होने के नाते अनु की ससुराल के लोगों ने भी उनका पूरा सहयोग किया. बहू के आईएएस बनने के बाद सभी बेहद खुश भी थे. अनु कुमारी ने आईएएस ऑफिसर बन कर यह साबित कर दिया कि यदि मन में किसी मंजिल को पाने का संकल्प और जज्बा हो तो मंजिल नामुमकिन नहीं होती है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad


Today's Deal